एक्सरसाइज करने से स्किन को होते हैं ये 3 बड़े फायदे

एक्सरसाइज करने से स्किन को होते हैं ये 3 बड़े फायदे

सेहतराग टीम

रोजाना एक्सरसाइज करना जरूरी है इससे शारीरिक और मानसिक रोग दूर होते हैं। इसके साथ ही स्किन भी हमारी चमकदार बनती है। क्योंकि एक्सरसाइज करने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहता है जो हमारे चेहरे के लिए काफी लाभकारी होता है। रोजाना एक्सरसाइज करने से हमारे चेहर पर जो दाग धब्बे होते हैं वो खत्म हो जाते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन सी एक्सरसाइज हमें खूबसूरत दिखने में मदद करती हैं।

पढ़ें- रात को सोने से पहले ये करें, चेहरा खिला-खिला रहेगा

एक्सरसाइज करने से मुहांसों से छुटकारा मिलता है: 

एक्सरसाइज करने से चेहरे के मुहांसों से छुटकारा भी मिलता है। दरअसल जब आप वर्कआउट करती हैं तो आपकी त्वचा से काफी पसीना निकलता है। इस तरह पसीना निकलने से बॉडी से टॉक्सिन निकलते हैं, जो क्लॉग पोर्स को क्लीन करता है। इतना ही नहीं ये स्किन की गंदगी को दूर करने के साथ-साथ बैक्टीरिया से भी निजात दिलाती है।

स्किन में ग्लों लाना है तो एक्सरसाइज कीजिए:

जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी हृदय गति बढ़ जाती है जिससे ब्लड सर्कुलेशन इम्प्रूव होता है। यह बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह आपकी स्किन को जरूरी विटामिन, पोषक तत्व, खनिज और ऑक्सीजन प्रदान करता है। जिससे आपकी त्वचा बेहद निखरी और खूबसूरत दिखती है।

रिंकल्स को कम करती है एक्सरसाइज:

शायद आपको सुनने में ये अटपटा लगे, लेकिन ये सच्चाई है कि एक्सरसाइज करने से स्किन जवान रहती है। अगर आप बेहद स्ट्रेस में हैं तो आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से एंडोर्फिन का उत्पादन होता है। इससे ना सिर्फ आपका तनाव दूर होता है, बल्कि झुर्रियां भी दूर होती हैं। स्ट्रेस हार्मोन त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन के स्तर को नुकसान पहुंचाने के लिए जाना जाता है। लेकिन जब आपका तनाव दूर होता है तो आपकी स्किन पर किसी तरह की झुर्रियां नहीं दिखती।

 

 

इसे भी पढ़ें-

सुबह उठने पर चेहरे पर क्यों दिखती है सूजन?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।